इसकी शुरूआत यहां कब और कैसे हुई इसका कोई ऐतिहासिक या लिखित लेखाजोखा नहीं है। कुमाऊं के प्रसिद्द जनकवि गिरीश गिर्दा ने होली बैठकी के सामाजिक शास्त्रीय संदर्भों और इस पर इस्लामी संस्कृति और उर्दू के असर के बारे में गहराई से अध्ययन किया है। वो कहते हैं कि “यहां की होली में अवध से लेकर दरभंगा तक की छाप है। राजे-रजवाड़ों का संदर्भ देखें तो जो राजकुमारियाँ यहाँ ब्याह कर आईं वे अपने साथ वहाँ के रीति रिवाज भी साथ लाईं। ये परंपरा वहां भले ही खत्म हो गई हो लेकिन यहां आज भी कायम हैं। यहां की बैठकी होली में तो आज़ादी के आंदोलन से लेकर उत्तराखंड आंदोलन तक के संदर्भ पाए जाते हैं।
Thursday, February 14, 2013
खड़ी होली गीत बैठकी
कुमाऊँ चाँचरी,छोलिया नृत्य
कुमाऊँ का नृत्य गीत- चाँचरी
चाँचरी – चाँचरी अथवा चाँचुरी कुमाऊँ का समवेत नृत्यगीत है । इस नृत्य की विशेषता यह है कि इसमें वेश-भूषा की चमक-दमक अधिक रहती है । दर्शकों की आँखे नृतकों पर टिकी रहती है । ‘चाँचरी’ और झोड़ा नृत्य देखने में एक सा लगता है परन्तु दोनों की शैलियों में अन्तर है । चाँचरी में पद-संचालन धीरे-धीरे होता है । धुनों का खिंचाव दीर्ध होता है । गीतों के स्वरों का आरोह और अवरोह भी लम्बाई लिये होता है । नाचने में भी लचक अधिक होती है । ‘चाँचरी’ नृत्य गीतों की विषय-वस्तु भी झोड़ों की तरह धार्मिक, श्रंगार एवं प्रेम-परक भावों से ओत-प्रोत रहती है । दानपुर का ‘चाँचरी’ कुमाऊँ की धरती का आकर्षक नृत्य माना जाता है
कुमाऊँ का लोक नृत्य: छोलिया
विभिन्न अंचलों के अपने-अपने लोकनृत्य होते हैं। कुमाऊँ का लोकनृत्य छोलिया नृत्य कहा जाता है। इस नृत्य को करने वालों को छोल्यार कहा जाता है। यह नृत्य प्रायः पुरुषों द्वारा किया जाता है। यह नृत्य यहाँ श्रृंगार व वीर रस दो रूपों में देखने को मिलता है। कुमाऊँ के पाली पछाऊँ में प्रचलित छोलिया नृत्य नगाड़े की थाप पर होता है। सफेद चूड़ीदार पजामा और लम्बा चोला, सिर पर सफेद पगड़ी आदि पारम्परिक परिधान अब नहीं पहने जाते अलबत्ता सफेद कपड़े अभी भी छोल्यार पहनते हैं। छोल्यारों के पास लंबी-लंबी तलवारें होती हैं। हाथ में होता है गेंडे की खाल से बना बड़ा ढाल। नगाड़े की थाप पर छोल्यार खूब थिरकते हैं। युद्ध की कला स्पष्ट होती है। एक दूसरे पर तलवार से वार और बचाव। इस युद्ध को नृत्य युद्ध या शस्त्र युद्ध भी कहा जा सकता है। स्थानीय भाषा में इस युद्ध को ‘सरकार’ कहा जाता है।
ढाल-तलवार के इस युद्ध में छोल्यार अपने हाव-भाव से एक दूसरे को छेड़ने, चिढ़ाने, उकसाने के साथ ही भय व खुशी के भाव आकर्षक ढंग से प्रस्तुत करते हैं। इस नृत्य में गायन नहीं होता अपितु नगाड़े की थाप पर कभी धीरे-धीरे तो कभी-कभी तेज गति से यह नृत्य होता है। यह नृत्य राजाओं का नृत्य है जो वीर रस का प्रतीक है।
इस नृत्य में नगाड़ा, दमुवा, रणसिंग व भेरी बजाने वाले होते हैं जो कि पारम्परिक रूप से इस व्यवसाय से जुड़े हैं, दूसरी ओर तलवार और ढाल से छोलिया नृत्य करने वाले छोल्यार अपनी दूसरी आजीविका में व्यस्त रहते हैं। मेले व विवाह समारोहों में तो अब इसका प्रचलन कम ही हो गया है। अब बजाने वाले जानकार भी कम होते जा रहे हैं। अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ व चंपावत में छोलिया नृत्य ढोल व दमुवे की थाप पर होता है। यहाँ के छोलिया नृतक रंग-विरंगे परिधान में रहते हैं। यहाँ ढोल बजाने वाला भी आकर्षक कपड़े पहनता है। वह ऊपर-नीचे विभिन्न मुद्राओं में ढोल के साथ नृत्य करता है। छोलिया नृत्य करने वाले कलाकारों के हाथ में छोटी तलवार व कांसे की ढाल होती हैं। बताया जाता है कि यह नृत्य चंद राजाओं के समय से यहाँ प्रारम्भ हुआ। पहले यह राजा सोमचंद के विवाह अवसर पर हुआ। आज यह नृत्य काफी प्रचलन में है। बैंड बाजे के वर्तमान दौर में भी छोलिया टीम को लोग जरूर बुलाते हैं।
झोड़ा कुमाऊं का सामूहिक नृत्य-गीत है । गोल घेरे में एक दूसरे की कमर अथवा कन्धों में हाथ डाले सभी पुरुषों के मंद, सन्तुलित पद-संचालन से यह नृत्य गीत प्रारम्भ होता है । वृत के बीच में खड़ा हुड़का-वादक गीत की पहली पंक्ति को गाता हुआ नाचता है, जिसे सभी नर्तक दुहराते हैं, गीत गाते और नाचते हैं । झोडों में उत्सव या मेले से सम्बन्धित देवता विशेष की स्तुति भी नृत्यगीत भावनाएँ व्यंजित होती हैं । सामयिक झोड़ों में चारों ओर के जीवन-जगत पर प्रकाश डाला जाता है । ‘झोडे’ कई प्रकार के होते हैं । परन्तु मेलों में मुख्यत: प्रेम प्रधान झोडों की प्रमुखता रहती है ।
द्वादश ज्योर्तिलिंगों में एक जागेश्वर धाम
अल्मोड़ा जिला मुख्यालय से 35 किमी की दूरी पर जटा गंगा नदी के तट पर बसा जागेश्वर धाम उत्तराखंड के पौराणिक, धार्मिक व ऐतिहासिक स्थलों में एक है। देवदार व मोरपंखी के घने जंगल के बीच जागेश्वर में छोटे-बड़े 164 पुरातात्विक महत्व के मंदिरों का समूह है। 7वीं से 14वीं सदी के मध्य पाषाण शैली के इन भव्य देवालयों का निर्माण कत्यूर व चंदवंशीय राजाओं ने कराया था। मंदिरों की नक्काशी, स्थापत्यकला और द्वार सज्जा देखकर लगता है कि जागेश्वर मध्यकाल में वास्तुकला व मूर्तिकला का विशिष्टï केंद्र रहा होगा। द्वादश ज्योतिर्लिंग में से एक माने जाने वाले इस तीर्थ स्थल को कुमाऊं का काशी भी कहा जाता है।
शिवपुराण व श्रीमद्भागवत गीता में इस धाम का उल्लेख है। हिमालय से सौराष्ट्र तक बारह ज्योतिर्लिंगों की भगवान शिव द्वारा स्थापना का उल्लेख जिस अष्टïपदी श्लोक में किया गया है उसका चौथा पद जागेश्वर से संबंधित है-
‘सेतु बन्धे तू रामेश जगेश दारुका वने।’
आठवीं सदी में आदि शंकराचार्य मगध से नेपाल होते हुए जागेश्वर, बैजनाथ, बद्रीनाथ तथा केदारनाथ गए थे। दारुकावन जागेश्वर में उन्होंने शक्तिपीठ की स्थापना की थी। तब जागेश्वर नेपाल-तिब्बत के महायान बौद्ध धर्म का तीर्थ था। इस बौद्ध धर्म को तिब्बत में बौन या पौन मत भी कहा जाता है। जागेश्वर में बौद्ध देवता पौन की स्थापना शैव-शक्ति पीठ के मंदिर से कुछ दूरी पर की गई थी। जागेश्वर की महत्ता शंकराचार्य के आगमन के उपरांत अगली दो शताब्दियों में इतनी अधिक थी कि मगध की ओर से अनेक यात्री इस मंदिर की यात्रा करते थे। चीनी यात्री ह्वïेनसांग ने भी अपने यात्रा वृत्तांत में जागेश्वर का वर्णन किया है।
कुमाऊं के प्रमुख मंदिर पुंजों में छोटे मंदिर नागर शिखर वाले तथा बड़े कत्यूरी शिखर वाले हैं। इन सबमें प्राचीनता, विविधता, प्रतिमाओं की संख्या तथा स्थापत्य की विशिष्टïता की दृष्टिï से जागेश्वर का मंदिर समूह संपूर्ण उत्तराखंड में सर्वोपरि है। यह उत्तराखंडवासियों के आराध्य समस्त देवी-देवताओं की मूर्तियों के संग्रहालय जैसा है। मानसखंड में बार-बार इसका महात्म्य गाया गया है।
शिव के विभिन्न नाम रूपों- जागेश्वर, वृद्ध जागेश्वर, मांडेश्वर, मृत्युंजय, दंडेश्वर, गडोरेश्वर, केदार, बैजनाथ, वैद्यनाथ, झांकर सैम, भैरव, चक्रवाकेश्वर, नीलकंठ, बालेश्वर, विश्वेश्वर, बागेश्वर, मुक्तेश्वर-हूणेश्वर, कमलेश्वर, ब्रह्मïकपाल, क्षेत्रपाल सहित यहां पुष्टिïदेवी, चंडिका, लक्ष्मी, नारायणी, शीतला, महाकाली आदि मंदिर हैं। जागेश्वर के पश्चिमी
चाय की खेती के लिए उर्वर है उत्तराखंड की जमीन
सहारनपुर के सरकारी बोटेनिकल गार्डन प्रमुख डा. रायले ने तत्कालीन गवर्नर जनरल विलियम बैंटिंग से पर्वतीय क्षेत्र उत्तराखंड में चाय का उद्योग विकसित करने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास करने का निवेदन किया। सन् 1834 में चाय उद्योग के लिए एक कमेटी गठित की गई और सन् 1835 में इस कमेटी के माध्यम से चाय की दो हजार पौध कोलकाता से मंगवाकर कुमाऊं क्षेत्र में अल्मोड़ा क्षेत्र के भरतपुर में लाई गई जहां चाय की नर्सरी बनाकर चाय की खेती का विस्तार कुमाऊं के साथ-साथ गढ़वाल में भी किया गया। उन्नत खेती तकनीक एवं अनुकूल जलवायु के चलते चाय की खेती से पैदा हुई चाय की गुणवत्ता भी गज़ब की थी। तभी तो सन् 1842 में चाय विशेषज्ञों ने उत्तराखंड में पैदा हुई चाय को असम की चाय से भी श्रेष्ठï घोषित किया और इंगलैंड में भेजे गए उत्तराखंड के चाय के नमूनों को भी गुणवत्ता की दृष्टिï से श्रेष्टïतम माना गया था। इससे उत्साहित होकर सरकारी प्रोत्साहन के बलबूते उत्तराखंड की धरती पर सन् 1880 तक चाय की खेती का विस्तार 10937 एकड़ क्षेत्रफल तक पहुंच गया था जहां 63 चाय के बागानों के रूप में चाय की उन्नत खेती की गई। लेकिन उत्तराखंड में चाय का बाजार विकसित न होने, तत्कालीन समय में यातायात संसाधनों की कमी और चाय के निर्यात के लिए कोलकाता बंदरगाह पर ही निर्भर रहने के कारण उत्तराखंड की चाय को अंतर्राष्ट्रीय बाजार तक पहुंचने में पसीने छूटे। भारी खर्च ट्रांसपोर्ट आदि में आने के कारण बाजारी मूल्य प्रतिस्पर्धा में गुणवत्ता रूप में श्रेष्ठï होते हुए भी उत्तराखंड की चाय असम की चाय का मुकाबला नहीं कर सकी। परिणामस्वरूप उत्तराखंड में चाय का उद्योग समय के साथ विकसित होने के बजाय ध्वस्त होता चला गया। समय के क्रूर हाथों में उत्तराखंड में कभी रौनक रहे 63 चाय के बागान भी इससे छीन लिये जिस कारण अब उत्तराखंड में चाय की खेती नाममात्र को ही रह गई है। हालांकि आज भी खरपतवार रूप में ही सही लेकिन भीमताल, कौसानी, इनागिरी, बेरीनाग, रानीखेत, भवाली इत्यादि जंगलों में चाय के पौधे खड़े नजर आते हैं।
ज्योलिकोट नैनीताल
ज्योलिकोट
प्रमुख आकर्षण
द कॉटेज
ज्योलिकोट पहाडियों से घिरा हुआ है और यहां पर अनेक छोटे-छोटे मन्दिर और मठ बने हुए हैं। यह सभी जंगलों में थोडी-थोडी दूरी पर स्थित है। यहां के प्रत्येक मंदिर और मठ के साथ बुर्रा साहिब की कहानियां जुडी हुई हैं। इन मंदिरों और मठों के अलावा यहां पर एक छोटा-सा बंगला भी है। कहा जाता है कि किसी समय यहां पर नेपोलियन बोनापार्ट की बेटी रहती थी, जो यहां रहने वाले एक स्थानीय लडके से प्यार करने लगी थी। बंगले के अलावा यहां पर वार्विक साहिब का घर भी है। वार्विक साहिब ब्रिटिश थल सेना के रिटायर्ड मेजर थे। यह जानना बडा ही दिलचस्प है की उनके मरने के बाद पता चला था कि वह एक महिला थी। स्थानीय लोग कहते हैं कि उनकी आत्मा आज भी इस घर में भटकती है।
निकटवर्ती स्थल
अगर पर्यटक बर्फ से ढकी चोटियों को देखना चाहते हैं तो वह पंगोट और किलबरी जा सकते हैं। जो नैनीताल की बाहरी सीमा के पास है। पंगोट और किलबरी जाते समय रास्ते में अनेक जगह आती हैं जहां रूककर विश्राम भी किया जा सकता है।
भुवाली
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